पाकिस्तान में Nankana Sahib International University की जगह बदलने पर बवाल

पाकिस्तान में Nankana Sahib International University की जगह बदलने पर बवाल September 18, 2017

श्री ननकाना साहिब पाकिस्तान में बनाई जाने वाली बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय को अब ननकाना साहिब की जगह मुरीदके जिला शेखूपुर में तब्दील किया जा रहा है। पाकिस्तान सरकार इस विश्वविद्यालय को नई जगह पर स्थापित करन जा रही है।
असल में दुनिया भरके सिखों की मांग तथा बाबा नानक के सिद्धांतों को प्रचारित करने और उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पाक सरकार ने 2008 में 415 एकड़ जमीन पर इस यूनिवर्सिटी को बनाने का मसौदा तैयार किया था। चूंकि गुरुद्वारा साहिब की इस जमीन पर यूनिवर्सिटी बननी है उस पर कई इलाके बसे हुए हैं, जिसमें आम सिविलियन के अलावा डिस्ट्रिक बार एसोसिएशन के नुमाइंदों का घर भी हैं।
गुरुपर्व पर टला था निर्माण : पाकमें गुरुद्वारा साहिब की देखरेख करने वाले एक्यू ट्रस्ट प्रापर्टी बोर्ड ने सरकार की मदद से इसका नींव पत्थर रखने का फैसला 14 नवंबर 2016 को गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के दिन किया था। यूनिवर्सिटी के लिए बोर्ड अन्य प्रबंधकीय टीम का भी गठन कर दिया गया है।
इस मसले पर लाहौर के बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राय अकरम भट्टी ने खुले लब्ज़ो में कहा की चाहे कुछ हो जाए हम यूनिवर्सिटी को शिफ्ट नहीं होने देंगे |

Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn

Leave a Reply