The Correspondent

सऊदी के शासक की तस्वीर बन गई मज़ाक

स्कूलों की किताबों मे भी प्रकाशित की गई तस्वीर
अब स्कूलों से मंगवाई जा रही है किताबे

सऊदी के शासक की तस्वीर बन गई मज़ाक September 23, 2017

सोशल मीडिया पर मजाक बनने के बाद सऊदी अरब को अपनी एक बड़ी गलती का अहसास हुआ…..दरअसल, देश के स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली एक किताब में गलती से एक फर्जी तस्वीर प्रकाशित कर दी गई….जिसमें देश के पूर्व शासक ‘Star Wars’ के एक कैरक्टर के साथ बैठे दिखाई दे रहे हैं…. आनन-फानन में शुक्रवार को सऊदी अरब सरकार ने इस किताब को वापस मंगाने का आदेश जारी कर दिया…..

वास्तव में यह ब्लैक ऐंड वाइट तस्वीर 1945 की है, जिसमें देश के तीसरे शासक किंग फैसल यूएन चार्टर पर हस्ताक्षर करते दिखते हैं…. वास्तविक तस्वीर में छेड़छाड़ करते हुए इसमें ‘Star Wars’ के एक मशहूर कैरक्टर (Yoda) को भी बिठा दिया गया…. किताब प्रकाशित होने के बाद सोशल मीडिया पर लोग इसे शेयर करने लगे और सऊदी सरकार का मजाक उड़ाया जाने लगा…..गौरतलब है कि छेड़छाड़ की गई तस्वीर को 26 साल के सऊदी कलाकार अब्दुल्ला-अल शेरी ने बनाया था, जो ऐतिहासिक तस्वीरों में पॉप कल्चर आइकॉन्स की मिक्सिंग करने के लिए मशहूर हैं….

सऊदी के शिक्षा मंत्री ने ट्विटर पर कहा, ‘शिक्षा मंत्रालय को अनजाने में हुई इस त्रुटि के लिए खेद है।’ उन्होंने बताया कि मंत्रालय ने किताबों को वापस मंगाना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही सही वर्जन को प्रकाशित भी किया जा रहा है। यह गलती कैसे हुई, इसके लिए एक कमिटी बनाकर जांच की जाएगी। उन्होंने स्कूल की किताब में इस तस्वीर को देखने के बाद आश्चर्य जताया।

 

Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn

Leave a Reply