Special

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग असताना बोले, मोदी जी- फिल्म दंगल मुझे खूब भाई

5 मई को चीन में रिलीज हुई फ़िल्म दंगल ने चीनी फिल्म उद्योग में कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैंं। यह यह फिल्म 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने में साकार रही। चीन राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को बताया कि उन्होंने आमिर खान की खेल पर आधारित फिल्म "दंगल" देखी और उन्हें यह फ़िल्म खूब पसंद भी आई।

चीन में एक अरब युआन (147 मिलियन डॉलर) का विशाल संग्रह को पार करने वाली यह 33वीं फिल्म बन गई है। ये ही नही, यह फ़िल्म पूरे चीन में 7,000 से अधिक स्क्रीनों पर अपना जलवा बिखेर रही है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि दंगल चीन में अच्छा प्रदर्शन कर रही है और उन्होंने खुद इसे देखा है, विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की वार्षिक सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं के बीच वार्ता के बाद शुक्रवार को भारत और पाकिस्तान ग्रुपिंग के पूर्ण सदस्य बन गए है।

दंगल चीन में पहली शीर्ष गैर-हॉलीवुड फिल्म बन गई है! यह फिल्म पहलवान महावीर सिंह फोगट की वास्तविक जीवन की कहानी से प्रेरित है, जो एक कुलपति समाज के खिलाफ जा कर चैत्रियन पहलवान बनने के लिए अपनी बेटियों को प्रशिक्षित करते है।

हालिया आमिर ने कहा- उन्हें उम्मीद तो थी कि फिल्म को चीन में प्यार मिलेगा, लेकिन ऐसी शानदार सफलता की उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की थी। आमिर खान ने कहा कि,"मेरा मानना है कि रचनात्मक प्रयासों की बात करते समय भाषा कभी बाधा नहीं बनती और चीन में "दंगल" की सफलता ने यह साबित कर दिया है।"

जयशंकर ने कहा कि मोदी और शी ने दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ाने पर भी विचार-विमर्श किया। चीन के राष्ट्रपति ने चीन में आगामी योग दिवस समारोह के बारे में भी बात की।

instagram imagesfollow us @ instagram

k